भारत में कैंसर हॉस्पिटल्स की सच्चाई

कैंसर का केहर

pic credit: upload.wikimedia.org

कैंसर का नाम सुनते ही लोगों के रौंगटे खड़े होने लगते हैं। देश से लेकर विदेशों में जिस तरह से कैंसर की बीमारी बढ़ती जा रही है, वो लोगों के लिये बड़ी मुसीबत बनती जा रही है, जिसका सबसे बड़ा कारण है बदलता लाइफस्टाइल। जैसे-जैसे लोगों का लाइफस्टाइल बदलता जा रहा है, वैसे वैसे ये बीमारी अपने पैर पसारती जा रही है। बीते चार सालों में कैंसर के मरीजों की संख्या लाखों में बढ़ चुकी है और रोजाना हजारों लोग इस खतरनाक बीमारी के चलते मौत के मुंह में जा रहे हैं।

इलाज में अभाव

pic credit: upload.wikimedia.org

2013 से 2016 तक जिस तरह कैंसर के मरीजों का आंकड़ा बढ़ा है, वो वाकई में चौंकाने वाला है। इस समय कैंसर भारत में स्वास्य के लिए एक बड़ी चिंता बनकर उभर रहा है। यहां हर साल 11 लाख नये मरीज कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं और अफसोस इनमें से 5.5 लाख हर साल मौत के मुंह में समा जाते हैं। इन सबके बीच जो सरकार के साथ जनता के लिये सबसे बड़ी चुनौती बनी हुई है वो है कैंसर के डॉक्टरों के साथ स्टाफ की कमी, जिसके चलते कई लोग अच्छे इलाज के अभाव में मर जाते हैं।

सरकार की पहल

6 Reasons to pursue a Career as Medical Lab Technician

भारत सरकार अब इस दिशा में बड़ी ही तेजी से काम कर रही है और इस बड़ी चुनौती से निपटने के लिए सरकार का 2020 तक 50 हजार नये हॉस्पिटल खोले जाने का उद्देश्य है, जो देश के नौजवानों के लिये लाखों की तादात में नौकरी लेकर आयेगा। इसलिये पैरामैडिकल के स्टाफ को कैंसर से निपटने के लिये तैयार करने की योजना है।

नौकरियों में बढ़ी मांग

6 Reasons to pursue a Career as Medical Lab Technician

आपको बता दें कि यूं तो देश में कई ऐसे संस्थान हैं जो पैरामेडिकल के क्षेत्र में काम कर रहे हैं, लेकिन इन संस्थानों में मोटी फीस वसूली जाती है, जिसके चलते देश के कई होनहार बच्चे इस शिक्षा के साथ अपने सपनों को भी पूरा नहीं कर पाते हैं, लेकिन अब घबराने वाली बता नहीं है। दिल्ली पैरामेडिकल एंड मैनेजमेंट इंस्टिट्यूट हर साल बहुत ही कम फीस में पैरामेडिकल के स्टाफ को तैयार करता है और उन नौजवानों के सपनों को पूरा करता है, जो पैसे के अभाव में पूरा नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी कैंसर पीड़ितों की सेवा करना चाहते हैं, तो आप DPMI की किसी भी शाखा से पैरामेडिकल में एडमिशान ले सकते हैं, क्योंकि डीपीएमआई की देश के हर राज्य में शाखा खुली हुई है।

DPMI की वेबसाइट www.dpmiindia.com पर जाकर जानकरी के साथ आवेदन कर सकते हैं, क्योंकि हमारा उद्देश्य आपको जानकारी देने के साथ सही राह दिखाने का है