बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के बेजोड़ उपाय: आज के समय में बाल झड़ना बेहद ही आम हो गया है। आजकल बच्चे, जवान, सभी बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं। बालों की समस्या आजकल इतनी आम बात हो गई है कि हर उम्र के लोग इस समस्या से जूझ रहे हैं। बाल झड़ना अनुवांशिक भी होती है, तो इसके अन्य कई कारण भी हो सकते हैं।

लेकिन अगर समय रहते सही तरीका अपनाया जाय और सही उपचार किया जाय, बाल झड़ने की समस्या से हम निजात भी पा सकते हैं। लेकिन पांच ऐसे तरीके हैं, जिन्हें अगर आप सही तरीके से अमल करें तो बाल झड़ने की समस्या से निजात पा सकते हैं।

इसमें सबसे पहला तरीका है,

1.) जैतून के तेल को हल्का गर्म कर इसमें एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर लेप बना लें और नहाने से 15 मिनट पहले इसे बालों में लगाए इससे आपका बाल गिरना बंद हो जाएगा। 

Olive oil

2.) जबकि अगर आपके बाल रूसी के कारण झड़ते हैं तो आप कच्चे पपीते का लेप 15 मिनट तक सिर में लगाए। इससे भी आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

Green Papaya's paste

3.) मेहंदी में पोषक तत्व ज्यादा मात्रा में होती है। इसीलिए मेहंदी में अंडे को मिलाकर सिर पर लगाने से भी बाल झड़ने की समस्या से निजात मिल जाता है।

Mehndi & Egg

4.) दूध या दही में बेसन मिलाकर इसका घोल बना लें और बालों में लगाएं इससे भी बालों का झड़ना बंद हो जाता है।

दूध या दही में बेसन

5.) वहीं दही में नींबू का रस मिलाकर नहाने से 2 घंटे पहले लगा लें और जब लेप सूख जाए तो इसे धो लें, इससे भी बालों के गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी।

Lemon & Curd

ये पांच ऐसे तरीके हैं, जिन्हें सही विधि द्वारा इस्तेमाल किए जाने पर निश्चिततौर पर आपके बालों से झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी। बाल झड़ने की समस्या से राहत पाने के बेजोड़ उपाय ये थे ।

इस तरह के देसी / घरेलु उपचार के लिए हमसे जुड़े रहिये और हमारे फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब चैनल को लाइक, फॉलो और सुस्कृबे करे।