लिवर कैंसर की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। जिसकी चपेट में अब हर वर्ग के लोग आ रहे हैं। लिवर मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग माना जाता है।

एक स्वतस्थ. जीवन के लिए लिवर का सही तरीके से कार्य करना बेहद जरूरी होता है। इन दिनों, कई आम समस्याेओं के चलते लोगों में लिवर कैंसर हो रहा है। अगर लिवर कैंसर को पहले ही चरण में जान लिया जाता है तो स्वस्थय होने के चांसेस बहुत ज्याोदा होते है, मेडीकल के कई प्रकार की दवाईयों से इसका इलाज संभव है। वैसे लिवर कैंसर के लक्षण इतनी जल्दी पता नहीं चलते हैं.

अगर आप शराब पीते हैं, और लीवर कैंसर से बचना चाहते हैं तोह यह ज़रूर पढ़ें

 लेकिन लिवर कैंसर की फर्स्ट स्टेज के कुछ लक्षण होते हैं, जिन पर, अगर ध्यान दिया जाएं और समय रहते डॉक्टंर के पास ले जाएं तो मरीज को जल्दइ ही कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
आज हम आपको ऐसे ही कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको पहचान कर आप इस खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं
पीलिया को लोग बीमारी मानते हैं, लेकिन वास्तव में ये एक ऐसा लक्षण होता है, जिसके जरिये लिवर कैंसर को बड़ी ही आसानी से पहचाना जा सकता है । जब शरीर में बिलिरुबिन की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो पीलिया हो जाती है। यह लिवर कैंसर का पहला लक्षण है।
लिवर में कैंसर होने की शुरूआत में अचानक से वजन घटने लगता है । अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो एक बार अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।
अगर आप शराब पीते हैं, और लीवर कैंसर से बचना चाहते हैं तोह यह ज़रूर पढ़ें
अधिक शराब पीने से भी लिवर के सेल्स को बोहोत नुकसान होता है । इस कारण से लिवर मे सिरोसिस नाम की बीमारी पैदा होती है। सिरोसिस के कारण आपको लिवर कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है
अगर किसी को हर समय मतली और उल्टियां आती है तो उसे खुद पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, लिवर कैंसर के शुरूआत में मरीज को मतली और उल्टियां महसूस होती है।
लिवर कैंसर की शुरूआत में मरीज का लिवर सही तरीके से काम न करने की वजह से शरीर जल्दी  ही थक जाता है और उसे हमेशा भारीपन लगता है। आगर आपोक साथ ऐसा होता है,तो समय रहते अपने डॉक्टर से इसके बारे में जरूर बताएं।
अगर आप शराब पीते हैं, और लीवर कैंसर से बचना चाहते हैं तोह यह ज़रूर पढ़ें
लिवर पेट के सीधी तरफ होता है, लिवर कैंसर की शुरूआत में इसके आकार में परिवर्तन आना स्वा,भाविक है,  अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा हो रहा है तो आप बिल्कुल भी लापरवाही न बरते बलकि इसके बारे में अपने परिवार के साथ डॉक्टर  को भी बताएं ।
पेट में सीधी तरफ ज्याबदा खुजली हो, तो उसे इग्नोर न करें। यह लिवर कैंसर के प्राईमरी सिम्टरम्स‍ में से एक है। बिलीरूयूबिन बढ़ने के कारण त्वचा में खुजली होती है, जो कि बेहद खतरनाक होता है।
लिवर के बढ़ने के साथ ही पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है, यह भी लिवर कैंसर का होना का पहला लक्षण है।
एसिटिस लिवर कैंसर का सबसे मजबूत लक्षण होता है जो यह निर्धारित कर देता है कि व्यक्ति लिवर कैंसर की चपेट में है। अगर आपको ऐसा कोई भी लक्षण दिख रहा है तो, लापरवाही ने बरते बलकि, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।
अगर आप शराब पीते हैं, और लीवर कैंसर से बचना चाहते हैं तोह यह ज़रूर पढ़ें
शरीर में बिलीरूयूबिन की मात्रा ज्याटदा होने पर वह ब्लड के द्वारा यूरिन से निकलती है जो यूरिन के कलर को डार्क बना देती है। अगर पिछले कई दिनों से किसी व्य क्ति को ऊपर बताएं गए लक्षण खुद के शरीर में समझ में आते है और उसे पेशाब भी ज्याोदा पीली होता है तो शीघ्र ही डॉक्टतर के पास जाएं।
क्योकि ये वो लक्षण हैं। अगर आप इन्हें समय रहते हुए पहचान ले तो, आप इस भयंकर बीमारी से बच सकते हैं। क्योकि, समझदारी और सतर्कता ही आपको बचा सकती है।